अनचाहे तिल से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये नुस्खे

0

चेहरे से तिलों को हटाने के लिए बाजार में कई तरह की क्रीम आती है। लेकिन कई बार ये क्रीम कोई खास असर नहीं दिखा पाती। वहीं लेजर सर्जरी हर किसी के बस की बात नहीं होती। ऐसे में अगर इन तिलों से छुटकारा पाना है तो एक बार घर के ये नुस्खें आजमाएं। इन घरेलू नुस्खों से चेहरे के ज्यादा तिलों को हटाने में मदद मिलेगी। ये लेख मात्र सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी तरह के प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की राय जरूरी है।
लहसुन का पेस्ट
अगर आप खराब नाखूनों की समस्या से परेशान हैं तो लहसुन इसमे आपकी मदद कर सकता है। वहीं लहसुन के पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाकर सूखने दें। फिर धो लें। नियमित रूप से लहसुन का पेस्ट चेहरे के तिल पर लगाने से कुछ ही महीनों में हल्का करने और फिर साफ करने में मदद करेंगे।
एप्पल विनेगर
एप्पल विनेगर कई मामलों में सुंदरता बढ़ाने का काम करता है। सेब के सिरके को लगाने से शरीर के किसी भी हिस्से से तिल को मिटाया जा सकता है। बेहतरीन क्वालिटी के सेब के सिरके को लेकर रात के समय चेहरे के उन हिस्सों पर जहां तिल हो लगाकर मसाज करें। फिर इसे वैसे ही रातभर के लिए लगा रहने दें। सुबह उठकर चेहरे को फेसवॉश से साफ कर लें। कुछ महीनों के अंदर ही आपको चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।
केले का छिलका
चेहरे के तिल हटाने में ये बहुत कारगर होता है। आप केले के छिलके के अंदर का नर्म वाला हिस्सा तिल वाली जगह पररखिए और उस पर कोई साफ कपड़ा, पट्टी या टेप चिपका दीजिए। रात भर इसे ऐसे ही बंधा छोड़ दीजिए और सुबह उठकर हटा लीजिए। नियमितर रूप से ऐसा करने से कुछ महीनों में चेहरे के तिल जरूर गायब हो जाएंगे।


Deprecated: ltrim(): Passing null to parameter #1 ($string) of type string is deprecated in /home3/ckjpbpmy/public_html/wp-includes/wp-db.php on line 3031